blog Breaking news

Udyog aadhar क्या है लाभ एवं रजिस्ट्रेशन की पूर्ण जानकारी

Udyog aadhar , udyog aadhar registration
Written by Himanshu sonkar

दोस्तों हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी लोगों के लिए अनेक प्रकार की योजना लाते रहते हैं इस बार उन्होंने व्यापारियों के लिए एक योजना बनाई है जिसका नाम उन्होंने Udyog aadhar रखा है योजना से लोगों को बड़े स्तर पर फायदा पहुंचने वाला है .

Udyog aadhar क्या है

18 सितंबर 2015 को प्रधानमंत्री ने देश के व्यापारी वर्ग संगठन को देखते हुए उद्योग आधार की स्थापना की है आइए जानते हैं दोस्तों की इसके लाभ क्या है और किस प्रकार से हम इसका फायदा उठा सकते हैं यह पोस्ट पूरा पढ़ें हम आपको रजिस्ट्रेशन के नियमों को भी बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं उद्योग आधार के बारे में .

Udyog aadhar क्या है लाभ एवं रजिस्ट्रेशन की पूर्ण जानकारी

दोस्तों उद्योग आधार का मकसद किसी भी छोटे एवं किसी भी प्रकार के उपयोग को शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का है आप रजिस्ट्रेशन कैसे कराएंगे इस विषय में हम आगे जानेंगे दोस्तों यह रजिस्ट्रेशन कराने से व्यापारियों को कई प्रकार के फायदे भी मिलने वाली है.

दोस्तों आप यह तो बिल्कुल जानते हैं कि आजकल कानून कितना सख्त हो चुका है इसी के चलते प्रधानमंत्री जी ने यह योजना लागू की है जिसमें अगर आप उद्योग करते हैं एवं नए उद्योग की सोच रहे हैं तो आपको यह रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक होगा .

आप यह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बड़ी कम समय में आसानी से कर सकते हैं एवं यह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बिल्कुल फ्री रखी गई है .

कौन से व्यापारी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

दोस्तों अगर आप व्यापारी हैं एवं अगर आप इस पंजीकरण के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके मन में सवाल जरूर आया होगा कि इसे कौन कौन कर सकता है तो आप या पोस्ट पूरा पढ़िए आपको इसका जवाब मिल जायगा .

यह एक उद्योग के लिए अति आवश्यक पंजीकरण प्रक्रिया है इसमें छोटे व्यापारी अपने उद्योग का पंजीकरण कराते हैं जिसमें आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाता है जिसमें आपको 12 अंकों का यूनिक नंबर दिया जाता है जिसे उद्योग नंबर कहा जाता है यह उद्योग नंबर अप के आधार नंबर से लिंक होगा.

इस पंजीकरण का मकसद एवं छोटे लघु उद्योग को अधिक से अधिक मुनाफा पहुंचाना है जिसमें छोटे एवं बड़े व्यापारियों को अधिक से अधिक व्यापार में लाभ मिलेगा पहले व्यापारियों को रजिस्ट्रेशन कराने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था

जैसे अधिक समय व्यर्थ हो ना एवं बहुत सारी कागजी कार्रवाई अब यह बिल्कुल डिजिटल हो चुका है अब बड़े ही कम समय में आप का पंजीकरण हो जाएगा.

पहले उद्योग पंजीकरण कराना बहुत ही पेचीदा वाली काम थी एवं इसके लिए आपको 11 एवं 12 तरह के फॉर्म भरने पड़ते थे अब ऐसा बिल्कुल नहीं होगा.

या रजिस्ट्रेशन में आप चाहे मालिक हो या पार्टनरशिप में अपना व्यवसाय चलाते हैं चाहे समिति कंपनी हो एवं निजी समिति कंपनी हो चाहे आप अभीजाती हो यह रजिस्ट्रेशन को आप आसानी से करवा सकते हैं इसके लिए आपको 2006 अधिनियम के तहत कुछ प्रश्नों के उत्तर आपको पंजीकरण केंद्र में देने होंगे एवं कुछ दस्तावेज देने होंगे जिससे आप का पंजीकरण आसानी से हो सकेगा यह पंजीकरण लघु एवं छोटे व्यापारियों के लिए चालू किया गया है

Udyog Aadhar scheme क्या चाहती है सरकार

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि साल 2006 में यह नियम को संसद ने स्वीकार किया एवं इसे भारत में उद्योग स्तर को देखते हुए अमल में लाया गया.

यह नियम से भारत के छोटे एवं लघु व्यापारियों को बड़े स्तर में व्यापार को बढ़ाने का मौका भी मिला एवं मिलता रहेगा जिससे भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई उद्योग आधार की मदद से उद्योग के स्तर में हमारे अंतरराष्ट्रीय संबंध भी मजबूत होते गए जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को काफी सहारा मिला है.

यह MSMED नियम को मुख्यतः दो स्तरों में बांटा गया है –

1.Service enterprises –

इसके तहत वह उद्योग आते हैं जिसमें लोगों को अनेक प्रकार के सर्विस दिए जाते है .

2. Manufacturing enterprises –

इसके अंतर्गत उद्योग में लघु एवं छोटे मशीनरी पार्ट्स का निवेश किया जाता है.

आपको यह फॉर्म क्यों करना चाहिए – Udyog Aadhar registration

दोस्तों आपको पता ही होगा कि प्रधानमंत्री जी ने कुछ वर्षों में अनेक योजनाएं निकाली है दोस्तों अगर आप यह रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आप सरकार द्वारा पंजीकृत कारोबारी होंगे और सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के योजनाओं में भी आप शामिल हो सकते हैं.

अगर आप यहां पंजीकरण कराते हैं तो आपको प्रधानमंत्री रोजगार जनरेशन प्रमाण पत्र, प्रदर्शन और क्रेडिट रेटिंग योजना ,घरेलू बाजार संवर्धन योजना और सरकार की तरफ से सब्सिडी और पूंजी में लाभ होगी एवं और भी तरह के अन्य योजनाओं में आप शामिल हो सकते हैं.

उद्योग आधार से होने वाले लाभ क्या क्या है – Udyog Aadhaar registration benefits

उद्योग आधार पंजीकरण होने से लघु एवं मध्यम वर्गीय व्यापारियों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं आइए जानते हैं दोस्तों की यह क्या क्या लाभ है

  • अगर कोई व्यापारी यह पंजीकरण करा रहा है तो वह व्यापारी अपने व्यापार के हिसाब से यह पंजीकरण करा सकता है.
  • यहां पंजीकरण को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से करा सकते हैं.
  • इसके लिए आपको औपचारिक दस्तावेज जैसे नाम पता आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक जैसे बेसिक जानकारी की आवश्यकता होती है अगर आपकी जानकारी गलत हुई तो आप इन से मिलने वाली योजनाओं का लाभ नहीं ले पायगे .
  • अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं तो आपसे आपका ईमेल पता मांगा जाता है इस ईमेल में आपका 12 अंकों का उपयोग नंबर आ जाता है जो इसकी बहुत ही अच्छी बात है.
  • एक आधार कार्ड से आप एक से ज्यादा उद्योग आधार के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • अगर आप यह पंजीकरण कराते हैं तो आपको बहुत सारे छूट मिलती है जैसे सब्सिडी एवं इलेक्ट्रिसिटी बिल में भारी छूट एवं नए-नए योजनाओं में लाभ.

पंजीकरण करने की प्रक्रिया – Registration Process

उद्योग आधार में रजिस्ट्रेशन करना बेहद ही आसान है आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके लिए आपका आधार कार्ड का होना आवश्यक है.

निम्न बिंदुओं को अपनाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाएं यह भारत सरकार द्वारा यह पोर्टल की स्थापना की गई है

LINK – https://udyogaadhaar.gov.in/UA/UAM_Registration.aspx

Udyog aadhar , udyog aadhar registration

दोस्तों सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम बिल्कुल सही सही डालना होगा उसके बाद आप ओटीपी जनरेट के बटन पर क्लिक करें उसके बाद आप के आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर में एक ओटीपी आएगा उसे आप डालिए जिससे आपको बाकी की जानकारी को भरने के लिए फॉर्म आ जाएगा.

आपको सामान्य जानकारी ही भरना है अगर आप फॉर्म से रिलेटेड अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप यह लिंक पर क्लिक करके फॉर्म कैसे भरते हैं इस विषय में पढ़ सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज –
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • राशन कार्ड
  • पार्टनरशिप डीड की दस्तावेज – स्वयं का व्यवसाय है तो यह नहीं लगेगा
  • रेंट एग्रीमेंट – स्वयं का होने पर मीटर बिजली बिल
  • NOC लेटर पुलिस एवं अन्य राष्ट्रीय संस्थान से

आशा करता हूं आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी से लाभ होगा आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट कीजिए और ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद.

इसे जरूर पढ़ें –
Summary
Review Date
Reviewed Item
Udyog aadhar क्या है लाभ एवं रजिस्ट्रेशन की पूर्ण जानकारी
Author Rating
41star1star1star1stargray

About the author

Himanshu sonkar

Hello Dosto mera nam Himanshu Sonkar hai or mujhe online aap sab ko information dena bahut hi pasand hai mera post aap logo ke kam aay is Se Jyada Badi Baat aur kuch nahi .

Leave a Reply

%d bloggers like this: