blog

What is Mutual Fund in Hindi | Mutual Fund कैसे काम करता है

SIP money Mutual Fund.todaythinking.com
Written by Himanshu sonkar

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब आज मैं आपको बताने वाला हूं कि Mutual Fund क्या होता है दोस्तों यह पोस्ट में मैं Mutual Fund की पूरी जानकारी आपको देने वाला हूं इसलिए आप यह पोस्ट को पूरा पढ़ें दोस्तों मैंने Stock Market क्या होता है इसके बारे में भी एक पोस्ट लिखा है आप Stock Market में Click करके यह पोस्ट पड़ सकते हैं .

What is Mutual Fund

दोस्तों आप Mutual Fund को समझने से पहले Stock Market को समझिए दोस्तों मैं यहां पर Stock Market को पूर्ण तरीके से जानने के लिए नहीं कहा बस आप इसका Definition जान लीजिए.

Fund अर्थात लोगों से इकट्ठा किया हुआ पैसा Mutual Fund में बहुत सारे लोगों से पैसा इकट्ठा किया जाता है हर एक Mutual Fund स्कीम के लिए Mutual Fund कंपनी एक Fund मैनेजर चुनती है जिसने Stock Market का अच्छा से परीक्षण किया होता है यह Fund मैनेजर बहुत ही Professional होते है यह Fund मैनेजर लोगों का पैसा बहुत ही Trusted कंपनी के शेयर खरीदे में लगाते है और बाद में शेयर की प्राइस बढ़ने पर उसे बेच देते हैं यह पैसा लोगों का होता है और जिन जिन लोगों ने Mutual Fund स्कीम में पैसा लगाया होता है उनको उनका पैसा प्रॉफिट के साथ लौटाया जाता है या कंपनी अपना कुछ चार्ज लेती है उनके प्रॉफिट से निकाल लेती है यह चार्ज बहुत ही कम होता है .

Stock Market एक इन्वेस्ट वेहिकल है जिसमें आप कंपनी का शेयर खरीद के आप कंपनी के कुछ परसेंट के मालिक बन जाते हो वही हम बात करें अगर Mutual Fund की तो यह कोई इन्वेस्टमेंट वेहिकल नहीं है बल्कि एक Fund है .

अगर आप स्टॉक मार्केट पर इन्वेस्टमेंट करते हो तो जब आपको प्रॉफिट होगा तो आप का पूर्ण पैसा आप के नाम पर ही मिलेगा लेकिन म्युचुअल फंड में ऐसा नहीं है यहां पर जब भी आपको प्रॉफिट होगा तो आपको आपके प्रॉफिट का कुछ हिस्सा फंड मैनेजर को अर्थात Mutual Fund को देना होगा .

कौन सा अच्छा है आपके लिए Mutual Fund या Stock Market किस में कम रिस्क है

दोस्तों अगर हम बात करें Stock Market की तो आपके मन में यह बात जरूर आई होगी कि हम Stock Market में अपना पैसा लगा ले और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट भी कमाल ले और हमें किसी भी प्रकार की फीस भी ना देनी पड़े लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि Stock Market में अपना पैसा इन्वेस्ट करना इतना भी आसान नहीं है इसके लिए आपको Stock Market की अच्छी समझ होनी चाहिए अगर आपको Stock Market की अच्छी समझ नहीं है तो आप अपना पैसा शत-प्रतिशत गवा देंगेअगर दोस्तों आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना है तो आपको अपना बहुत टाइम देना पड़ेगा और साथ ही साथ आपको ज्यादा पैसा भी लगाना पड़ सकता है.

दोस्तों अगर हम बात करें तो इसमें आपको सिर्फ अपना Mutual Fund स्कीम चुनना है उसके बाद यह Mutual Fund कंपनी की जिम्मेदारी होगी आपका पैसा प्रॉफिट के साथ लौटा ने की और साथ ही साथ आपको इसमें टाइम भी नहीं देना पड़ेगा और आप इसमें कम पैसे के साथ अपना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं अगर आपको Mutual Fund की पूर्ण जानकारी भी नहीं है फिर भी आप इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं.

Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट करने के लिए डिसीजन क्या लेने होते है

अगर आपको Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट करना है तो आपको दो प्रकार के इन्वेस्टमेंट करना होगा सबसे पहले आता है Lam sum और दूसरा आता है SIP

LAMSUM Investment of Mutual Fund –

LAMSUM Investment का मतलब होता है एक साथ अपना पैसा इन्वेस्टमेंट करना जैसे कि आप Fixed Deposits में करते हैं Fixed Deposits में यह होता है कि आपको कुछ Time period के लिए अपना पैसा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है और वह Time period पूर्ण हो जाने पर आपको आपका पैसा ब्याज के साथ मिल जाता है लेकिन आप उस Time period के बीच में अपना पैसा नहीं निकाल सकते हैं सेम इसी प्रकार LAMSUM Investment  में भी होता है आप LAMSUM Investment  में Investment  मिनिमम 5000 रुपए से स्टार्ट कर सकते हैं .

SIP Investment of Mutual Fund –

SIP का फुल फॉर्म होता है Systematic Investment Plan दोस्तों SIP में आप मंथली अपना पैसा लगा सकते हैं और आप कभी भी विड्रोल भी कर सकते हैं इसमें मिनिमम आप ₹500 से स्टार्ट कर सकते हैं और पैसे को आप कभी भी निकाल सकते हैं इसके लिए आपको कोई Time period तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है .

दोस्तों आशा करता हूं आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा आप Mutual Fund  को और अधिक बारीकी से जानना चाहते हैं तो आप इसके वेबसाइट में जा सकते हैं – MutualFundsSahihai

अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप मेरे से कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर भी कर दीजिए आपका धन्यवाद…..

About the author

Himanshu sonkar

Hello Dosto mera nam Himanshu Sonkar hai or mujhe online aap sab ko information dena bahut hi pasand hai mera post aap logo ke kam aay is Se Jyada Badi Baat aur kuch nahi .

Leave a Reply

%d bloggers like this: