blog

How to reduce belly fat – Pet kam karne ke upay

how to reduce belly fat,how to lose belly fat naturally,how to lose belly fat in a week,how to lose belly fat in 3 days
Written by Himanshu sonkar

क्या आप अपने Pet kam karne ke upay ढूंढ – ढूंढ कर परेशान हो चुके हैं ? या आप How to reduce belly fat सर्च करते रहते हैं इंटरनेट पर लेकिन परिणाम अभी भी शून्य है तो दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि आप की तलाश खत्म हो चुकी है मैं आपको बताने वाला हूं How to reduce belly fat दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट में कुछ आसान तरीके बताने वाला हूं जिससे आप अपनी पेट की चर्बी को काम कर सकते है .

How to reduce belly fat

सबसे पहले तो आपको एक बात समझनी होगी – दोस्तों अगर आपको पेट की चर्बी खत्म करनी है तो आपको सबसे पहले अपने मन में दृढ़ निश्चय करना होगा कि मैं अपने शरीर की चर्बी को खत्म करके ही रहूंगा . दोस्तों अगर आपके शरीर के कुछ हिस्सों में अधिक चर्बी है और कुछ हिस्से सामान्य है तो आप आपको पूर्ण तौर पर अपने शरीर का पूरा चर्बी खत्म करना होगा तभी उस हिस्से का चर्बी खत्म होगा.

उदाहरण – अगर आपके चेहरे पर गाल की तरफ अधिक चर्बी है इसके कारण आपका चेहरा गोल दिखता है तो इसके लिए आपको पूरे शरीर की चर्बी खत्म करनी होगी आप किसी एक जगह की चर्बी खत्म नहीं कर सकते .

दोस्तों belly fat reduce करना बहुत ही Patience का काम है आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे आर्टिकल मिल जाएंगे बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे जो यह दावा करते हैं कि आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर की सारी चर्बी बिल्कुल खत्म कर सकते हैं इसके लिए वह उल्टे सीधे टिप्स और ट्रिक्स बताते हैं और इन के नुस्खे आजमा कर आप हमेशा निराश हो जाते हैं दोस्तों मैंने आपको पहले ही बताया है कि belly fat reduce करना बहुत ही Difficult होता है लेकिन नामुमकिन नहीं है लेकिन कुछ ही दिनों कुछ ही हफ्तों में belly fat reduce करना नामुमकिन है . लगभग अगर आप ठान कर चले तो आपको कम से कम 5 से 7 महीने लग जाएंगे .

How to reduce belly fat – इन चीजों पर रखिए ध्यान

दोस्तों मैंने नीचे जिन Points को बताई है अगर आप इन्हें नियमित रूप से पालन करें तो आप जल्दी से जल्दी अपने शरीर की चर्बी को खत्म कर सकते हैं दोस्तों इन Points को मैंने कहीं से पड़ी या सुनी नहीं है मैंने अपने शरीर पर खुद आजमा कर देखा है और परिणाम देखा है.

1 # सोने और उठने का समय निश्चित करें –

दोस्तों अगर आपको अपने शरीर की चर्बी जल्दी खत्म करनी है तो आपको अपने सोने के समय को सुनियोजित करके रखें ध्यान रखें कि आप रात में अधिक लेट से ना सोए आप रात में जल्दी सो जाए और सुबह जल्दी उठे लेकिन कम से कम अपनी नींद की अवधि लगभग 7 से 8 घंटे की रखें.

2 # सुबह जल्दी उठकर Morning Walk करें –

अगर आपको अपने पेट की चर्बी को कम करना है तो आपको अधिक से अधिक चलना होगा और दौड़ना तो बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा और जल्दी से आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे सुबह की fresh air भी बहुत अच्छी होती है आपके शरीर के लिए और साथ ही साथ आपके मस्तिष्क के लिए भी दोस्तों अगर आपको वॉक करना बोर लगता है तो आप हेडफोन पर अपने मनपसंद गाने भी सुन सकते हैं जो आपको रिलैक्स फील कर आएगा शुरू शुरू में आपको सुबह जल्दी उठने में परेशानी जरूर होगी लेकिन अगर आप ठान लेते हैं तो कुछ भी कर सकते हैं और कुछ दिनों बाद यह आप की आदत बन जाएगी .

जब मैं सुबह नहीं उठ पाता था तो मैंने क्या किया –मैं रात में तो जल्दी सो जाया करता था और सोने से पहले हमेशा अपने फोन पर सुबह जल्दी अलार्म भी लगा दिया करता था और सुबह के लिए सारे समान रेडी करके रखता था जैसे water bottle ,tracksuit इत्यादि लेकिन मैं सुबह जल्दी उठ नहीं पाता था तो दोस्तों मैंने एक तरकीब लड़ाई वह तरीका थोड़ी अजीबोगरीब है😂 😂 लेकिन यकीन मानिए अगर आप इसे करते हैं तो आपको सुबह उठने से कोई नहीं रोक सकता

मेरा तरीका यह था कि – मैंने अपने आप से शर्त लगा कर रखा था कि जब जब मैं सुबह नहीं उठ पाउगा तो मैं ₹500 की एक नोट फाड़ दिया करूंगा दोस्तों परिणाम स्वरूप मैं बस 2 दिन ही नहीं उठ पाया और मुझे अपने दो नॉट फाड़ने पड़े और दोस्तों तीसरे दिन से पैसे बचाने के डर से मैं हर रोज सुबह उठने लगा मेरा 1000 का इन्वेस्टमेंट आज मुझे बहुत अच्छा Healthy Life दे रहा है और ना जाने कितने बीमारियों से भी बचा रहा है .

3 # अपने नजदीकी Gym जाए –

दोस्तों यहां पर कई लोग मेरे इस बात से असहमत होंगे या कई लोग जिम जाना चाहते होंगे लेकिन जा नहीं पाते होंगे लेकिन आपको बस दिन में केवल 1 घंटे ही देना है अगर आप रात में या शाम में नहीं जा पाते तो आप सुबह जाइए आप ना जाने कितने घंटे रोजाना वेस्ट कर देते हैं तो क्या आप अपने लिए एक घंटा नहीं दे सकते आपको बस अपने आसपास के जिम में जाना है और अच्छे से एक्सरसाइज करना है आप जिम के कोई भी ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं कि आप कौन-कौन सी एक्सरसाइज करें जिससे आपका फैट जल्दी से Reduce हो जाएगा वह आपको जरूर बता देंगे .

मुझे gym जाने पर यह परेशानी हुई और मैंने ऐसे सॉल्व किया – दोस्तों जब मैं शुरु-शुरु जिम गया तो मैंने 10, 15 दिन रोजाना जिम किया उसके बाद मुझे जिम जाने पर बोर लगने लगा और मैंने एक हफ्ते तक छुट्टी ले ली तब मैंने अपने एक फ्रेंड से जबरदस्ती जिम जाने को कहा उसने मुझे बार बार मना कर दिया लेकिन आखिरकार मैंने उसे मना लिया अब जब मुझे जिम जाने का मन नहीं लगता था तो वह मुझे जिद करके ले जाया करता था जब उसे मन नहीं लगता था तो मैं उसे जिद करके ले जाया करता था इससे रोजाना जिम होने लगी .

4 # ज्यादा टेंशन ना ले –

ध्यान रखिए दोस्तों आपको अपने मन मस्तिष्क में Reduce belly fat करने का लक्ष्य बना कर रखना है इसलिए आप अगर अपने मस्तिष्क में टेंशन लेंगे तो आप कैसे fat Reduce कर पाएंगे इसलिए आप ज्यादा टेंशन ना ले यह आपके लिए और आपके लाइफ के लिए बहुत अच्छा साबित होगा .

5 # भूखे पेट ना रहे –

दोस्तों कई लोगों का मीत है कि अगर हम खाना नहीं खाएंगे तो हम जल्दी से जल्दी फैट लॉस कर पाएंगे लेकिन मैं आपको बता दूं कि जो ऐसा सोचता है वह बिल्कुल गलत होता है हमारा शरीर बिल्कुल अलग है अगर हम भूखे पेट रहते हैं तो हमारा शरीर और चर्बी बनाने लगता है इसलिए दोस्तों भूखे पेट बिल्कुल ना रहे आप कुछ ना कुछ हेल्दी फूड खाते रहे जैसे फल इत्यादि.

How to reduce belly fat – क्या खाएं और पिए

दोस्तों अगर आपको अपनी पेट की चर्बी को खत्म करना है तो आपको क्या चीज खाना होगा और क्या चीज नहीं खाना है यह आपको मैं बताने वाला हूं .

1 # गर्म पानी का सेवन करें –

दोस्तों अगर आपको अपने Fat को reduce करना है तो आपको हमेशा गर्म पानी का सेवन करना होगा आप हमेशा गर्म पानी का ही सेवन कीजिए यह आप की Fat को reduce करने में बहुत अच्छा साबित होगा.

2 # चावल को ना खाएं –

दोस्तों आजकल फैट का सबसे बड़ा स्रोत चावल ही है अगर आपको खाने में ज्यादा चावल पसंद है तो आप इसे बिल्कुल छोड़ दीजिए आप चावल की जगह रोटी का सेवन कीजिए यह आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा है क्या आपको पता है कि स्वामी रामदेव जी महाराज चावल का सेवन ही नहीं करते इसलिए वह आज भी इतने फिट है.

3 # Junk food बिल्कुल ना खाएं –

दोस्तों आप ध्यान रखिए कि आप ज्यादा तेल से बना हुआ चीज जैसे जंग फूड बिल्कुल ना खाय आप अपने खाने को सादा और healthy रखें आप कुछ दिनों के अंतराल में अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो चिकन का सेवन भी कर सकते हैं और अंडे का भी सेवन कर सकते हैं ध्यान इस बात का रखें कि आप इसमें भी ज्यादा ऑयल और मसाले का यूज ना करें आप फल का सेवन कर सकते हैं.

4 # अगर आपका मन करे कुछ चटपटा खाने का तो –

दोस्तों हम इंसान हैं हमें यह बात सबसे पहले पता होना चाहिए दोस्तो सबको जंग फूड या कुछ चटपटा खाते देख कर हमारे मन में लालच तो जरूर आएगी तो इसका सम्मान करें और हफ्ते में एक दिन ऐसा चुने जिसमें आप अपने मन मुताबिक चीजें खा सकते हैं अगर ऊपर बताए हुए सभी नियमों का अगर आप पालन करते हैं तो आप हफ्ते में एक दिन अपने मन मुताबिक खा सकते हैं लेकिन इतना भी ना खाएं कि आप बीमार पड़ जाए.

5 #दिन में दो बार इसका सेवन करें –

दोस्तों अगर आपको अपने Fat से राहत पाना है तो आपको दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए इससे मैंने देखा है कि Fat भी बहुत जल्दी ही कम होने लगती है आप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू के रस का उपयोग कीजिए इसे गर्म पानी में डालकर पिए दिन में दो बार.

दोस्तों आप मेरी पिक देखकर समझ सकते हैं मैंने इन नियमों का पालन किया और परिणाम आपके सामने है

Himanshu sonkar

😎►►HIMANSHU SONKAR ►►

Facebook ► 𝓕𝓪𝓬𝓮𝓫𝓸𝓸𝓴 H_i_m_a_n_s_h_u

Instagram ► 𝓲𝓷𝓼𝓽𝓪𝓰𝓻𝓪𝓶 H_i_m_a_n_s_h_u .

Conclusion –

दोस्तों ऊपर बताएं सभी नियमों को मैंने पालन किया है और खुद परिणाम पाया है दोस्तों आप हमेशा सबसे पहले अपने आप से प्यार कीजिए आप खुद का सम्मान कीजिए अगर आप मोटे हैं और कोई आपका मजाक उड़ाता है तो उनके बातों का बुरा मत मानिए बुरा मानना संभावित है लेकिन दोस्तों आप जैसे हैं वैसे ही अच्छे हैं मैंने आज तक किसी को नहीं देखा है जो एकदम से ही पतला हो जाए इसके लिए आपको धीरज रखना होगा और कुछ समय बाद समय जरूर लगेगा लेकिन आप अपने मुकाम तक जरूर पहुंच जाएंगे और पतले जरूर हो जाएंगे मैंने आपको जो प्रायः सभी कर सकते हैं ऐसे नियमों को बताया है जो करना वाकई में संभव है आप इंटरनेट पर ऐसे हजारों आर्टिकल देखेंगे जिसमें आपको उल्टा सीधा नुस्खे बताय गए हैं पेट कम करने के लेकिन आप हमेशा अपने विवेक से काम लीजिए.

आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा शेयर भी कर दे दोस्तों Todaythinking.com परिवार की तरफ से Happy Holi

Summary
Review Date
Reviewed Item
How to reduce belly fat
Author Rating
41star1star1star1stargray

About the author

Himanshu sonkar

Hello Dosto mera nam Himanshu Sonkar hai or mujhe online aap sab ko information dena bahut hi pasand hai mera post aap logo ke kam aay is Se Jyada Badi Baat aur kuch nahi .

1 Comment

Leave a Reply

.
%d bloggers like this: