blog

जाने 5 विश्व के महान गणितज्ञ के बारे में – Five Indian Mathematician

Srinivasa Ramanujan.todaythinking.com
Written by Himanshu sonkar

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब दोस्तों दुनिया में गणित के बिना हम दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते दोस्तों आज दुनिया के महान अविष्कार गणित के बेस पर ही आधारित है दोस्तों पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत देश में ही महान गणितज्ञ ने जन्म लिया और आज भी भारत के बड़े-बड़े गणितज्ञ वर्तमान में है तो आइए जानते हैं दोस्तों भारत के 5 महान गणितज्ञ के बारे में .

Five Indian Mathematician

दोस्तों क्या आपको पता है कि 22 दिसंबर को National Mathematics Day अर्थात राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है

1. आर्यभट्ट (Aryabhata)

आर्यभट्ट भारत के ही नहीं दुनिया के महान गणितज्ञ में से सबसे सर्वश्रेष्ठ गणितज्ञ है उन्होंने पांचवी सदी में ही आर्यभटीय नामक ग्रंथ की रचना की थी जिसमें उन्होंने उस काल में कह दिया था कि धरती गोल है और सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाता है और ऐसा करने में उन्हें 365 दिन का समय लगा आर्यभट्ट के नाम पर ही भारत के पहले उपग्रह का नाम रखा गया है.

2. श्रीनिवास रामानुजन (Srinivasa Ramanujan)

श्रीनिवास रामानुजन भारतीय गणितज्ञ थे रामानुजन को आधुनिक काल का महान गणितज्ञ कहा जाता है इन्हें महान गणितज्ञ विचारकों में गिना जाता है रामानुजन ने अपने काल में Analytical Theory of Number और Infy Night Series पर काफी काम किया रामानुजन ने स्कूली शिक्षा भी पूर्ण नहीं की थी जब वह आठवीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में फेल हो गया तो उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी फिर उन्होंने अपने आचार्यों से गणित विषय में धीरे धीरे महारत हासिल कर ली और दुनिया में अपना नाम बनाया रामानुजन को बचपन से ही गणित में अद्भुत रुचि थी .

3. सी आर राव (C.R RAO)

सी आर राव का जन्म कर्नाटक में हुआ था सी आर राव बचपन से ही गणित में बहुत ही होशियार बालक थे सिया राम ने थ्योरी ऑफ ऐस्टीमेशन की खोज की सी आर राव ने आंध्र विश्वविद्यालय में मैथमेटिक्स में M.A. की डिग्री ली और कोलकाता विश्वविद्यालय में स्टैटिसटिक्स में गोल्ड मेडल हासिल किया C.R RAO 14 किताबें लिखी है और उन्होंने मैथमेटिक्स के फील्ड में 350 रिसर्च किए हैं C.R RAO को 18 देशों में डॉक्टर की डिग्री हासिल हुई है .

4. शकुंतला देवी (Shakuntala Devi)

शकुंतला देवी का जन्म बेंगलुरु में हुआ है बचपन से ही प्रतिभा की धनी रही है 6 साल की उम्र में ही उन्होंने अपनी प्रतिभा के चलते भारत के बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में अपना लोहा मनवा लिया था उन्हें मानव कंप्यूटर भी कहा जाता है शकुंतला देवी महान गणितज्ञ और ज्योति शास्त्री थी उन्होंने कई किताबें लिखी है जो बेस्ट सेलर बुक है शकुंतला देवी एक साधारण परिवार से है उनके पिता सर्कस में करतब दिखाने का काम किया करते थे उनके पिता ने बचपन में ही देखा कि शकुंतला देवी एक अद्भुत बालिका है और आगे चलकर शकुंतला देवी महान गणितज्ञ साबित हुई .

5. C.S शेषाद्री (C.S Seshadri)

डॉक्टर c.s. शेषाद्री ने Geometric में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से अपना ग्रेजुएशन किया तत्पश्चात मुंबई विश्वविद्यालय में पीएचडी की डिग्री हासिल की डॉक्टर c.s. शेषाद्री के द्वारा गणित की फील्ड में कई खोजे हुई साल 2009 में उन्हें महान गणितज्ञ की उपाधि दी गई और उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया.

दोस्तों यह है भारत के महान गणितज्ञ आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो यह पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दे और कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा धन्यवाद.

इसे भी जरूर पढ़ें –

About the author

Himanshu sonkar

Hello Dosto mera nam Himanshu Sonkar hai or mujhe online aap sab ko information dena bahut hi pasand hai mera post aap logo ke kam aay is Se Jyada Badi Baat aur kuch nahi .

Leave a Reply

.
%d bloggers like this: