blog

Chhattisgarh Bhuiya – Cg bhuiya से भू-नक्शा खसरा (P-II) व खतौनी (B-I)

Chhattisgarh Bhuiya – Cg bhuiya से भू-नक्शा खसरा (P-II) व खतौनी (B-I)
Written by Himanshu sonkar

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब.. दोस्तों अगर आप Chhattisgarh के निवासी है और छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिले में आपका (bhoomi) जमीन है तो दोस्तों आपको कभी ना कभी आपने जमीन (bhoomi) की Land Record की आवश्यकता तो जरूर पड़ी होगी छत्तीसगढ़ में अगर आपको अपनी जमीन की जानकारी चाहिए तो इसके लिए आपको bhuiya वेबसाइट पर जाना होगा bhuiya वेबसाइट में आपको आपके जमीन (bhoomi) की खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) देखने को मिल जाएगी जिसे आप आसानी से Online Download भी कर सकते हैं.

Cg bhuiya क्या है ?

National Land Record Modernization Programme के तहत भारत सरकार ने किसी भी राज्य के जमीन का डिटेल निकालने के लिए वेबसाइट बनवाई है यह वेबसाइट सभी राज्यों में बनाई गई है जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य में इस वेबसाइट का नाम bhuiya रखा गया है दोस्तों पहले के समय में जब भी आपको अपने जमीन का डिटेल निकलवाना होता था तो इसके लिए आपको तहसील ऑफिस जाना पड़ता था जितने पटवारी को एक एप्लीकेशन देना पड़ता था और कुछ लोग यह छोटी सी काम के लिए आपसे बहुत सारा पैसा ले लिया करते थे पटवारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे तब जाकर आपको आपके जमीन से डिटेल मिल पाते थे दोस्तों अब ऐसा बिल्कुल नहीं है दोस्तों bhoomi Land Record घर बैठे आसानी से निकाल सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में .

Cg bhuiya Land Record क्यों जरूरी है आपके लिए

दोस्तों अगर आपका जमीन छत्तीसगढ़ में है या अन्य किसी राज्य में है तो उसके लिए अलग अलग Land Record से रिलेटेड वेबसाइट आपको देखने को मिल जाएंगे लेकिन आज मैं आपको छत्तीसगढ़ में जमीन का डिटेल निकालकर दिखाऊंगा अब हम बात कर लेते हैं यहां पर इसे खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) भी कहा जाता है ,आइए जानते हैं आपको क्यों जरूरी है यह Land Record

  • अगर आप जमीन खरीदना चाहते हैं तो इससे आपको Land Owner का डिटेल मिल जाता है .
  • यह जमीन किस टाइप की है यह पता चल जाता है.
  • जमीन में Diversion है कि नहीं पता चल जाता है
  • जमीन का एरिया पता चल जाता है.
  • जमीन में लोन है कि नहीं या पता चल जाता है.

Cg bhuiya से खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) कैसे देखें

STEP 1

दोस्तों अगर आपको छत्तीसगढ़ राज्य में जमीन का डिटेल निकालना है सबसे पहले आपको यह https://bhuiyan.cg.nic.in/ वेबसाइट पर जाना होगा .

Bhuiya

STEP 2

अगर आप यह साइट पर आ गए हैं तो सबसे पहले आपको यहां पर बहुत सारी ऑप्शन दिखाई देगी लेकिन आपको यहां पर खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) निकालने के लिए खसरे की वर्तमान स्थिति देखें पर जाना होगा.

STEP 3

अगर आप यहां तक पहुंच गए हैं तो आपको यह सारी डिटेल भरना होगा कुछ इस प्रकार मैंने उदाहरण के लिए यहां पर यह बॉक्स में डिटेल भरा है आपको अपने जमीन के मुताबिक Location चुनना है .

bhuiya cg

STEP 4

अब आपको यहां पर खसरा वार आपके जमीन का खसरा नंबर या अगर आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर नहीं पता तो आप अपने जमीन ओनर का नाम यहां पर लिख सकते हैं जिससे आपको आपके जमीन का डिटेल मिल जाएगा .

STEP 5

यहां पर आप खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) देख सकते हैं और Download कर सकते हैं .

cg bhuiya खसरा (P-II) व खतौनी (B-I)

cg bhunaksha से अपने जमीन का नक्शा निकालें

दोस्तो आशा करता हूं आप ने जमीन का खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) निकालना सीख गए अब हम देखेंगे आप अपनी जमीन का नक्शा कैसे निकाल सकते हैं इसके लिए आपको cg bhunaksha पर जा सकते हैं या आप यह http://bhunaksha.cg.nic.in/ लिंक से भी जा सकते है सकते हैं आपको यहां पर पुनः अपने जमीन का डिटेल एवं प्लाट नंबर डालना है और आपके सामने आपके जमीन का नक्शा होगा जिसे आप यह लिंक के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं .

cg bhunaksha

Android App से भी Cg bhuiya से भू-नक्शा खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) निकाल सकते हैं

अगर आप स्मार्ट फोन का यूज करते हैं तो आप इनके ऑफिशल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपनी जमीन तरीके और नक्शा निकाल सकते हैं अगर आपको अपनी जमीन का डिटेल निकालना है तो आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा –

LINK — Bhuiya App

यदि आपको अपने जमीन का नक्शा देखना है तो आपको यह एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा –

LINK– Bhunaksha CG

दोस्तों अगर आपको आज का पोस्ट अच्छा लगे तो इसे जरूर शेयर करें एवं यदि आपके मन में कोई विचार है तो कमेंट माध्यम से हमें जरूर पूछें…

Summary
Review Date
Reviewed Item
Himanshu Sonkar
Author Rating
51star1star1star1star1star

About the author

Himanshu sonkar

Hello Dosto mera nam Himanshu Sonkar hai or mujhe online aap sab ko information dena bahut hi pasand hai mera post aap logo ke kam aay is Se Jyada Badi Baat aur kuch nahi .

Leave a Reply

.
%d bloggers like this: