सिर्फ इसी वजह से आपका प्यार आपसे दूर हो जाता है

सिर्फ इसी वजह से आपका प्यार आपसे दूर हो जाता है

हेलो दोस्तों दिल से गुड मॉर्निंग आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप अगर रिलेशनशिप में तो आप यह गलतियां करते हैं जिससे आपका प्यार हमेशा के लिए आपसे दूर होता जाता है मैं आपको शत प्रतिशत विश्वास दिलाता हूं कि अगर आप यह पोस्ट पढ़ ले तो आपको आपके प्यार से कोई दूर नहीं कर सकता लेकिन आप करते क्या हैं जिससे आपका प्यार  आपसे दूर हो जाता है .

मैंने अपने Love life के Experience से जो कुछ भी सीखा है आज मैं आपको बताने वाला हु

आज आपके Love से दूर होने का सबसे बड़ा Reason आपके psychological factor पर निर्भर करता है अगर आप को नहीं समझ आया हो तो मैं आपको एक Joke से समझाता हूं बस यही आपका real problem है  –

एक बार सांता को कही जाना था सांता घर से बहार निकला तो उसने देखा हलकी बारिश हो रही है लेकिन सांता के पास छाता नहीं था ,तो सांता अब सोचने लगा क्या करू तो संता ने सोचा पास के शर्मा जी के घर से छाता ले लेता हु अब संता शर्मा जी के घर छाता ले ने चल पड़ा और वह रास्ते में सोचने लगा की हो सकता है अभी शर्मा जी घर पर नहीं हो कोई बात नहीं मैं भाभी जी से छाता ले लूंगा .

वैसे अच्छी औरत है लेकिन क्या भरोसा मना कर दे ,अरे नहीं 8:00 बज रहे हैं शर्मा जी भी घर पर होंगे आदमी सही है पर मूड का कुछ कह नहीं सकते खुश तो खुश नहीं तो फिर बस अरे मुझे क्या करना शर्मा जी के मूड का छाता ही तो मांग रहा हूं कोई जायदाद थोड़ी मगली वैसे , शर्मा मना नहीं करेगा कितनी बार मेरा स्कूटर मांग के ले गया है मैंने तो कभी मना नहीं किया .

पर इंसान का क्या पता मना ना करें लेकिन कोई बहाना ही बना दे लेकिन एक छाते के लिए मना एक छाते के लिए बहाने बाजी छी इंसान अपना वक्त कितना जल्दी भूल जाता है यार लेकिन कोई बात नहीं मैं भी चुप रहने वालों में से नहीं हूं ,होगा शर्मा साला !अपने घर पर कोई राजा और गुस्से में संता ने अपने हाथ में मुट्ठी बांध ली और संता सोचने लगा छाता ना हुआ कोई बड़ी चीज हो गई, छाता नहीं देना तो ना दे लेकिन यह ना सोच लेना कि हम कोई गरीब हैं.

जो छाता ना खरीद सके  और सोचते-सोचते शर्मा जी का घर आ गया और संता ने डोरबेल बजाई और शर्मा जी बाहर निकले और शर्मा जी बोलने लगे अरे आइए आइए संता जी शर्मा जी संता का स्वागत कर ही रहे थे कि संता गुस्से से लाल हो गए और संता ने शर्मा जी के नाक में एक घुसा लगा दिया संता बोलने लगा भाड़ में जाओ मुझे नहीं चाहिए तेरा छाता.

“क्या हुआ दोस्तों आपको हंसी आई ना तो थोड़ा और हंसी ये यह संता कोई और नहीं आप खुद हो”

मैं मजाक नहीं कर रहा हूं जरा सोचिए उस कंडीशन के बारे में उस समय आप क्या करते हैं जब वह जिससे आप प्यार करते हैं !! वह आपसे बातें नहीं करता ,बिना किसी कारण फोन नहीं उठाता ,या कुछ अजीब हरकतें करता है या किसी और से बातें करता है, या उस समय जब आपको उस पर किसी प्रकार का शक होता है आपको लगता है कि वह आपसे झूठ बोल रहा है, कुछ भी आपके रिलेशन में ऐसा होता है जो आपको बिल्कुल पसंद नहीं कुछ भी ऐसा होता है जो आपके समझ में नहीं आता something not expected तो आप क्या करते हैं उस समय आपके मन में बहुत सारे सवाल आते हैं बहुत सारे –

कहीं वह आपको धोखा तो नहीं दे रहा!! कहीं उसे कोई और तो नहीं मिल गया ,क्या वह मुझसे प्यार नहीं करता ,क्या  मुझसे बोर हो रहा है, और भी बहुत सारे और सबसे भयानक सवाल कहीं वह मुझे छोड़ कर मुझसे दूर तो नहीं चला जाएगा जरा याद कीजिए क्या ऐसा नहीं होता .

दोस्तों यहां तक तो ठीक है यह कोई प्रॉब्लम नहीं है ,प्रश्न आते हैं मन में आने भी चाहिए ना आए तो प्रॉब्लम तो याद कीजिए इस के बाद आप क्या करते हैं या कहें कि इस के बाद आपका मन क्या करता हैं .

जो यह प्रश्न आते हैं तो हमारा मन खुद ही अनुमान लगाने लग जाता है और जो प्रश्न आपके मन में आपके साथी के लिए आए थे जो उसे पूछने चाहिए थे उनका जवाब खुद ही देने लगते हैं बिल्कुल संता की तरह बिल्कुल संता की तरह आप भी अनुमान लगाने लगते हैं वह किसी काम में बिजी हो गा, या मेरे से बात नहीं करना चाहता, मुझसे बहुत बोर होने लगा है, या उसे और कोई मिल गया है ,और सबसे भयानक वह मुझे छोड़ कर चला जाएगा ,इसमें पहले पहले तो आपको पता होता है कि यह आपकी सोच है लेकिन धीरे-धीरे आप इसमें विश्वास करने लग जाते हैं अपने मन में आप अपने बुरे से बुरे डर को सच होता देखते हैं जरा सोचिए.

अब उस कहानी में तो केवल संता ही इस बारे में सोच रहा था लेकिन आपके कहानी में तो आपका पार्टनर भी इसी बारे में सोचता है जब संता शर्मा जी के सामने पहुंचता है तो कोई सवाल जवाब नहीं सीधा नाक पर मूका और यही आपके लाइफ में देख तो आपके साथ फाइट और ब्रेकअप क्योंकि उस समय तक आपके पार्टनर और आपके मन में मिल चुके होते हैं सवालों के जवाब बिना एक दूसरे से बात किये हुए .

जैसे सांता यह मान चुका होता है कि शर्मा छाता नहीं देगा लेकिन वाकई में ऐसा कुछ नहीं होता जबकि शर्मा तो संता के स्वागत के लिए तैयार था उसी प्रकार आपका पार्टनर भी आपसे बात करना चाहता है .

आपका पार्टनर आपके इंतजार में है और आप उसके इंतजार में बस थोड़ी सी EGO बीच में आ जाती है जो कम्युनिकेशन नहीं होने देती और बिना कम्युनिकेशन के आपके डर ही शक में बदल जाते हैं फिर आप के साथ गलत फैसले और एक अजीब सी कंडीशन होती है आप उसे चाहते भी हैं प्यार भी करते हैं बातें भी करना चाहते हैं पर अंदर ही अंदर उससे नफरत करने लगते हैं और डरने लगते हैं कि कहीं वह चला तो ना जाए और इन सब पर किसी की कोई गलती नहीं होती क्योंकि दोनों ही एक दूसरे से खोने से डरते हैं जैसे संता छाता ना मिलने से डर रहा था और ठीक उसी तरह आप भी डरते हैं उसे खोने से .

और उसके बाद होता है ब्रेकअप तो अब इसका इलाज क्या है –

तो इलाज क्या है इसका इलाज यह है कि आप बात कीजिए उनसे बिना अपने मन में कोई अच्छा या गलत अनुमान लगाए आप उनसे बात किए बिना ही कैसे गलत अनुमान लगा सकते हैं जरा सोचिए संता शर्मा जी से बिना पूछे कैसे अनुमान लगा सकता है कि शर्मा जी संता को छाता देंगे कि नहीं उसी प्रकार अब प्रश्न यही आता है कि जब आपकी बात आपके पार्टनर से नहीं हो रही हो

तो आप करें क्या आप बिल्कुल खाली मत बैठिए क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर होता है जब आप खाली होंगे तो बार-बार गलत ख्याल आपके मन में आएंगे आपको जो अच्छा लगता है वह कीजिए खाली समय में.

ज़रा आप सोचिए क्या आप उसी रिश्ते के बारे में दिन भर सोचते रहते हैं और भी बहुत कुछ है जिंदगी जीने के लिए और भी बहुत कुछ है इस दुनिया में जैसे कि कोई अच्छी बुक पढ़े कुछ नया सीखे अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाए खुद को भी आराम दें और अपने पार्टनर को भी थोड़ा relax होने का समय दे खुद से ही irritate  होकर अपने पार्टनर को भी irritate ना करें

आपको मेरा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को शेयर भी कर दे

Himanshu Sonkar_

 

 

 

 

 

 

About Todaythinking

Hello Dosto mera nam Himanshu Sonkar hai or mujhe online aap sab ko information dena bahut hi pasand hai mera post aap logo ke kam aay is Se Jyada Badi Baat aur kuch nahi .

View all posts by Todaythinking →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *